LOADING

Type to search

UNSUNG STORIES

मिलिए हिंदुस्तान की हरफनमौला शख्सियत रुहान राजपूत से

Share

कहते हैं जिंदगी एक खेल है और इस खेल को रचने वाले खुदा ने हर एक इंसान को अलग-अलग खूबियों से नवाजा है। आसान शब्दों में कहें तो इस दुनिया में हर इंसान की अपनी एक अलग खूबी होती है,अलग अंदाज होता है, अपनी एक अलग पहचान होती है लेकिन अगर एक ही इंसान में सारी खूबियां एक साथ आ जाएं तो फिर आप क्या कहेंगे….जी हां हमारी आज की कहानी भी एक ऐसी ही शख्सियत की है जिन्हें आप एक बेहद सक्सेसफुल बिजनेसमैन, कामयाब Entrepreneur (उद्यमी),  Ace Innovator(अविष्कारक), इंजीनियर, टेक्नालॉजी साइंटिस्ट, इंटरनेशनल मॉडल और एक्टर भी कह सकते हैं। इन बड़े तगमों को कम शब्दों कहा जाए तो रुहान राजपूत को एक ‘यंग एचीवर’ और हरफनमौला शख्सियत कहा जा सकता है। जिसने अपनी मेहनत और हुनर के दम पर बेहद कम उम्र में ही कामयाबी का नया कीर्तिमान रचा है।

बिजनेस में बुलंदी के बाद दी बॉलीवुड में दमदार दस्तक

सपनों का शहर मुंबई….जहां हर रोज ख्वाबों के समुंदर का सैलाब उमड़ता है। जहां हजारों सपने समुद्री लहरों की माफिक हिलोरे लेते हैं और किसी एकांत की तरह ठंडे पड़ जाते हैं। बचपन से जवानी तक जिसे भी फ़िल्मों का कीड़ा काटा उसने इस चकाचौंध से भरी मायानगरी का रास्ता नापा। ये शहर हर उस इंसान को न्योता देता है, जो सिल्वर स्क्रीन पर एक बार दिखने की तमन्ना रखता है। हर रोज यहां देश के कोने-कोने से हजारों लोग अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। यहां सपने जीतते हैं तो आसमां का फैलाव तक कम पड़ जाता है और सपने हारते हैं, तो दर्द भी बड़ी शिद्दत का मिलता है। कुल मिलाकर यह शहर शोहरत, सपनों और गुमनामी की कई कहानियों को अपने आंचल में समेटे हुए है। लेकिन पिछले कई सालों से इसी मायानगरी में रहकर अपने अरमानों के आसमां को नई ऊंचाई दे रहे रुहान राजपूत की कहानी, बाकी कहानियों से बेहद जुदा है, क्योंकि रील से लेकर रियल लाइफ तक रुहान की कहानी में सिर्फ कामयाबी के चैप्टर ही दर्ज हैं। एक ऐसी कामयाबी, जिसे रुहान ने बगैर किसी गाडफादर के बेहद कम समय में अपने हुनर और काबिलियत के दम पर हासिल की है।वैसे तो ग्लैमर वर्ल्ड का बिजनेस इंडस्ट्री से काफी पुराना नाता रहा है। कई एक्टर और मॉडल सिल्वर स्क्रीन पर अपनी किस्मत आजमाने के बाद बिजनेस का दामन थाम चुके हैं लेकिन राजस्थान के जयपुर में एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले रुहान राजपूत ने कारोबार जगत में कामयाबी के झंडे गाड़ने के बाद रुपहले पर्दे पर जलवा बिखेरने का फैसला लिया। दरअसल प्रैक्टिल सोच और पॉजिटिव एटीट्यूड वाले रुहान अच्छे से जानते थे कि मुंबई में अपने सपनों का पीछा करते हुए सर्वाइव करना इतना आसान नहीं है। लिहाजा उन्होंने अपने आप को एक सफल एंटरप्रेन्योर के तौर पर स्थापित करने के बाद ही एक्टिंग और मॉडलिंग के शौक को पूरा करने के लिए अपना कदम आगे बढ़ाया।

सपनों की नगरी मुंबई में यूं तो हर रोज लाखों लोग अपने सपने लेकर पहुंचते हैं लेकिन रुहान की तरह परफेक्ट स्टार्ट बहुत ही कम लोगो कों नसीब होती है।

रुहान ने करियर के रूप में एक्टिंग और मॉडलिंग की शुरूआत साल 2015 में की थी। इससे पहले उन्होंने देश के सबसे बड़े और चुनिंदा संस्थानों में से एक आईआईटी खड़गपुर से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की और फिर यूएसए के बहुराष्ट्रीय बैंक Jpmorgan में जॉब की।रुहान राजपूत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत प्रवत राउत की फिल्म प्रारब्ध से की थी और उसके बाद उन्होंने ‘मोहब्बतें’, ‘खिड़की का परदा’, दिल मेरा और ‘सइयां रे’ जैसे कई मशहूर म्यूजिक एल्बम भी किए। रुहान अवॉर्ड विनिंग शॉर्ट फिल्म पोटली में भी एक्टिंग का दम दिखा चुके हैं। रुहान को एंजल्स प्रोडक्शन के तहत बन रही हिंदी फीचर फिल्म ‘गिनती शुरू’ में भी कास्ट किया गया है। इसके अलावा रुहान राजपूत किन्नरों की असल जिंदगी पर बन रही बेहद संवेदनशील फिल्म ‘PAA मां’ में भी अपने एक्टिंग का जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

स्टाइलिश, कूल, मस्कुलर और हैंडसम रुहान राजपूत अपने डैसिंग लुक और अलहद अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं। इंडस्ट्री में उनकी पहचान एक कंप्लीट पैकेज के रूप में है। ग्लैमर वर्ल्ड में तेजी से चमकते रुहान उन गिने चुने सेलिब्रिटीज में से एक हैं, जो म्यूजिक वीडियो, एल्बम, फिल्म और वेब सीरीज चारो में ही अपनी सक्रिय मौजूदगी से आडियंस को लुभा रहे हैं।

भारत की पहली ‘अंतरिक्ष कथा’ में नजर आएंगे रुहान

इरोज नाउ एक बार फिर अपने दर्शकों के लिए लीक से कुछ हटकर सीरीज ला रहा है। यह भारत की पहली अंतरिक्ष की कहानी पर बनी वेब- सीरीज (अंतरिक्ष पर आधारित वेब सीरीज) होगी,जिसके राइटर और डायरेक्टर बद्रीनाथ सबत हैं। वहीं रूहान राजपूत और बिदिता मुख्य भूमिका में नजर आएंगी। रुहान  जहां एक अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभा रहे हैं, वहीं बिदिता उनकी ऑन-स्क्रीन पत्नी की भूमिका निभा रही हैं। नया कंटेट और अनोखी कहानी के चलते इस वेब सीरीज को सभी को बेसब्री से इंतजार है।

एक्टिंग के जुनून से सपनों के जहान तक का सफर तय करने वाले रुहान राजपूत Positive Attitude को अपनी सफलता का मूल मंत्र मानते हैं।

मायानगरी की चकाचौंध में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले रुहान बिजनेस इंडस्ट्री में भी उतने सक्रिय हैं। एक्टिंग के अलावा रुहान एक सफल उद्यमी और जाने-माने इनोवेटर हैं। रुहान यिनफोल्ज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (Einfolge) के सह-संस्थापक और निदेशक  भी हैं, जो वैश्विक स्तर पर पेटेंट, ट्रेडमार्क और आईपीआर सेवाओं से संबंधित है। Einfolge अपने ग्राहकों को व्यापक अनुसंधान, विश्लेषण और विशेषज्ञ समाधान प्रदान करने का उत्कृष्ट काम करती है। रुहान “ग्लोस स्किन एंड हेयर क्लिनिक(Gloss Skin and Hair Clinic)” के नाम से एक “स्किन एंड हेयर क्लिनिक” चैन के भी मालिक और ‘हेल्दी जिंदगी’ (Healthy Zindagi) के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। इतना ही नहीं रुहान के पास इनोवेशन क्रेडिट में टेक्नोलॉजी में 3 पेटेंट भी हैं।रुहान को व्यापार उद्योग में उनके अमूल्य योगदान और उपलब्धियों के लिए सम्मानित भी किया गया है। रुहान को अब तक एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड- 2019 For Excellence in Service Sector, Iconic Debut Actor in Web Series and Music Video और मिड-डे यंग एचीवर ऑइकान अवार्ड 2018 से नवाजा जा चुका है।

म्यूजिक वीडियो, एल्बम, फिल्म और वेब सीरीज चारो में ही सक्रिय रुहान राजपूत ने प्रूफ कर दिया है कि वो एक वर्सेटाइल एक्टर हैं। कोई भी रोल हो, वो उसमे बखूबी उतर सकते हैं। मल्टी टैलेंटेड रुहान के पास इस इयर कई बड़े सारे प्रोजेक्ट्स भी हैं, जो उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा रुहान अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हुए दिन रात मेहनत कर रहे हैं क्योंकि पिंक सिटी से आने वाले इस हैंडसम बॉय को अभी मायानगरी के चमकीले आसमां में बहुत उची उड़ान जो भरनी है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *