LOADING

Type to search

मेहनत ने महज 23 साल की उम्र में बना दिया करोड़पति

mayankshukla 5 years ago
Share

क्या आप 23 साल के इस करोड़पति त्रिशनित अरोड़ा के बारे में जानते हैं?

देश का सबसे अच्छा दिमाग क्लास रूम के आखिरी बेंच पर भी मिल सकता है। अब्दुल कलाम द्वारा कही गई ये पंक्तियां इस बात का सबूत है कि ये जरूरी नहीं कि हर एक टॉपर सफल होगा और ये भी जरूरी नहीं कि क्लास के आखिरी डेस्क पर बैठने वाला असफल होगा। इतिहास में ज्यादातर वो सफल होते देखे गए हैं जिनमें प्रतिभा है, जो कुछ नया कर सकते हैं, जो कल्पनाशील है.त्रिशनीत अरोड़ा उन्हीं में से एक है. कौन जानता था कि 8वीं फेल ये छात्र एक दिन आगे जाकर भारत का साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बन जाएगा।

त्रिशनीत की दिलचस्‍पी तकनीक, गेम और कंप्‍यूटर साइंस में बचपन से ही थी। त्रिशनीत की कम्प्यूटर में इतनी रुचि थी कि सारा वक्त इसी में चला जाता, बाकी सब्जेक्ट्स की तैयारी के लिए उनके पास समय ही नहीं होता था और कंप्‍यूटर हैक करने की दीवानगी ने उन्हें 8वीं फेल तो करा दिया पर दुनिया में वो मुकाम भी दिया जिसकी चाहत में लोग हाई एजुकेशन करते हैं।

बचपन में ही त्रिशनीत कम्प्यूटर में अपने शौक को ही करियर बनाने का फैसला कर चुके थे.आठवीं फेल होने के बाद घर वाले उनसे काफी नाराज हुए। लोगों ने उनका मजाक बनाया पर किसी बात का त्रिशनीत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा.त्रिशनित ने 19 साल की उम्र में कंप्यूटर को ठीक और सॉफ्टवेयर क्लीन करना सीख लिया था, इस काम के लिए उसे पहली बार चेक मिला और इस रुपए से उन्होंने अपनी कंपनी खोली।

 

त्रिशनित अब तक CBI, पंजाब राज्य और क्राइम ब्रांच के लिए ट्रेनिंग सेशन कर चुके हैं, साथ ही रिलायंस से लेकर सरकारी ऑफिस तक उनके क्लाइंट की लिस्ट में शामिल हैं। उनका सपना एक दिन बिलियन डॉलर साइबर सिक्योरिटी कंपनी खोलने का है. त्रिशनित ‘हैकिंग टॉक विद त्रिशनित अरोड़ा’ ‘दि हैकिंग एरा’ और ‘हैकिंग विद स्मार्ट फोन्स’ जैसी किताबें भी लिख चुके हैं।

Tags:

You Might also Like

Leave a Reply

%d bloggers like this: